कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के पास दूसरों का जीवन बचाने का मौका- राघव चड्ढा

img

नई दिल्ली, मंगलवार, 07 जुलाई 2020। आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक एवं प्रवक्ता राघव चड्ढा ने कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों से अपील की है कि वे आगे आकर अपना प्लाज्मा दान करें। चड्ढा ने कहा कि ऐसे लोग कोविड-19 को हराने वाले योद्धा हैं और अब उनके पास दूसरों की जान बचाने का मौका है। चड्ढा ने कहा कि ठीक हुए व्यक्ति के एक पाइंट प्लाज्मा से दो व्यक्तियों का जीवन बचाया जा सकता है। गत सप्ताह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वसंत कुंज में स्थित यकृत और बाइलरी विज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) में देश के पहले प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया था।

राजिंदर नगर से विधायक आम आदमी पार्टी के नेता चड्ढा ने कहा, “भगवान सभी को दूसरों का जीवन बचाने का अवसर जल्दी नहीं देता। मुझे लगता है कि चुनिंदा लोगों को ही यह अवसर मिला है। जिन्होंने कोविड-19 को हराया है वे योद्धा हैं लेकिन अब वे प्लाज्मा दान कर दूसरों का जीवन बचा सकते हैं।” प्लाज्मा बैंक के संचालन पर चड्ढा ने कहा, “हमारे सामने चुनौती यह है कि लोग आगे आएं और प्लाज्मा दान करें।” उन्होंने कहा कि कुछ लोग अस्पताल जाने से डर रहे हैं। उन्होंने कहा, “हमने प्रशिक्षित डॉक्टरों का एक दल गठित किया है। ये डॉक्टर दान दे सकने वाले लोगों से बातचीत कर उन्हें यह विश्वास दिलाते हैं कि उन्हें प्लाज्मा दान करना चाहिए।” 

चड्ढा ने कहा, “प्लाज्मा बैंक में दान देने वालों के लिए अलग लिफ्ट बनाए गए हैं। प्लाज्मा बैंक ऐसी जगह बनाया गया है जो मुख्य अस्पताल से दूर है ताकि मरीजों को प्लाज्मा केंद्र तक जाने के लिए अस्पताल से न गुजरना पड़े। दान देने वाले की सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया है।” चड्ढा ने कहा कि प्लाज्मा दान करने की प्रक्रिया में दर्द नहीं होता और यह 40 मिनट में पूरी हो जाती है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement