छोटे बच्चे को नहलाते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

img

छोटे बच्चों का काफी ख्याल रखना पड़ता है। मां अपने शिशु की देखभाल के प्रति काफी सजग रहती हैं। शिशु को साफ रखना मां की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। यही कारण है कि उनमें से कई माएं अपने बच्चे को स्नान कराने के लिए काफी उत्साहित रहती हैं। मां अपने शिशु की मुलायम स्कीन की सुरक्षा करने के लिए कई तरह के बाजार में मौजूद उत्पादों का प्रयोग करती हैं और नहाते वक्त बच्चे को बहुत लाड़ प्यार करती हैं।

आपके बच्चों के लिए नहाने का समय निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है, परंतू ऐसी कई ऐसी गलतियां हैं जो माताएं हमेशा करती हैं जिनसे बच्चे की स्कीन को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंच सकता है। जानते हैं उनकी कुछ गलतियों के बारे में -

  • बच्चे को ज्यादा स्नान ना कराएं- बच्चे को अधिक नहाने से बचें। इससे नवजात की कोमल और चिकनी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। दिन में एक बार गुनगुने पानी से नहलाना काफी है।
  • बाजार के उत्पादों से परहेज करें - बच्चे की कोमल और नाजुक त्वचा पर बाजार के खूब सारे उत्पादों का प्रयोग करना हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए इन उत्पादों के इस्तेमाल से आपको परहेज करना चाहिए।
  • बहुत गर्म अथवा बहुत ठंडा पानी का उपयोग न करें - नहाने का पानी बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए। बच्चे को ठंडे पानी से नहाने से हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, जबकि गर्म पानी उनके त्वचा को जला सकता है।
  • शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के साफ सफाई पर रखें खास ध्यान- बच्चे का हाइजीन बनाए रखने के लिए अतिरिक्त संवेदनशील अंगों को साफ करना बहुत जरूरी है। पेशाब और मल त्याग के बाद अपने बच्चे के प्राइवेट पार्ट्स को अच्छी तरह से धोएं। अगर बच्चों के इन अंगों को ठीक से साफ नही रखते हैं तो इससे त्वचा पर दाने और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • बच्चे केे बॉडी को बढ़िया तरीके से सुखाएं - बच्चे को नहलाने के बाद अच्छे से सुखाएं। गीला बदन उन्हें बीमार बना सकता है और कई प्रकार के संक्रमणों के खतरे को भी बढ़ा सकता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement