मारुति एस-प्रेसो सीएनजी हुई लाॅन्च

img

मारुति सुजुकी ने अपने मिनी एसयूवी एस-प्रेसो के बीएस6 सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है। एस-प्रेसो सीएनजी के चार वारेंट को उतारा गया है जिसमे बेस वैरिएंट की कीमत 4.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है जबकि टॉप वैरिएंट की कीमत 5.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। मारुति अपनी कारों के सीएनजी रेंज में विस्तार कर रही है। एसप्रेसो में फैक्ट्री फिटेड 55 लीटर का सीएमजी किट लगाया गया है। मारुति एस-प्रेसो सीएनजी प्रति किलो सीएनजी पर 31.2 किलोमीटर की माइलेज देती है। मारुति ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान 1,06,433 सीएनजी कारें बनाई थी। मिशन ग्रीन मिलियन के तहत कंपनी अपने सीएनजी पोर्टफोलियो में विस्तार कर रही है और आने वाले कुछ सालों में कई नए सीएनजी मॉडलों को लॉन्च कर सकती है। मारुति एस-प्रेसो को सितंबर 2019 में लॉन्च किया गया था। इस कार में 1.0 लीटर का बीएस6 के10 इंजन मिलता है।

यह इंजन 68 बीएचपी का पॉवर व 90 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। मारुति सुजुकी एस-प्रेसो में ढेरों फीचर्स, तकनीक व उपकरण स्टैंडर्ड रूप से दिये गए है। इसमें से कुछ प्रमुख फीचर्स में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम एप्पल कार प्ले व एंड्राइड स्टूडियो शामिल है। कार में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्टेंस-टू-एम्प्टी, गियर शिफ्ट इंडिकेटर, माइलेज तथा अन्य सुविधा के साथ, स्टीयरिंग पर कंट्रोल बटन, की-लेस एंट्री तथा रूफ एंटीना आदि शामिल है।

मारुति सुजुकी ने मई में एस-प्रेसो के 10,000 यूनिट की बिक्री की है। लॉकडाउन के बाद भी कंपनी ने इस कार की रिकॉर्ड बिक्री की है। एस-प्रेसो के अलावा मारुति सुजुकी की अन्य किफायती हैचबैक कारों की बात करें तो भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की सिलेरियो, वैगनआर और स्विफ्ट सबसे ज्यादा बेची जाती हैं। मारुति सेलेरियो भी सीएनजी मॉडल में उपलब्ध है। मारुति सुजुकी भारत की उन बड़ी कार कंपनियों में से है जो लॉकडाउन के बाद सबसे अधिक डिस्काउंट दे रही हैं। मारुति एस-प्रेसो की खरीद पर आकर्षक डिस्काउंट दिया जा रहा है। एस-प्रेस्सो की खरीद पर ग्राहक 48,000 रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं। नए एस-प्रेसो की खरीद पर 20,000 रुपये का कैश डिस्काउंटा और 20,000 रुपये का एक्सचेंज बोनस के साथ 8,000 रुपये का अन्य लाभ भी दिया जा रहा है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement