मानसिक तनाव को कम करने के लिए अपनाएं ये लाभकारी तरीके

img

आधुनिक जीवन में हर व्यक्ति में कई वजह से तनाव बढ़ाता जा रह है. जो शरीर में चिंता, अवसाद और तनाव जैसे विकार पैदा कर देते है. आज हम मानसिक तनाव को संतुलित रखने के लिए कुछ प्रभावी तरीके बताने जा रहे है. 

पर्याप्त व्यायाम करें
यदि आपको मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना है तो, सिर्फ एक ही चीज का चयन करें और वो है व्यायम. बता दें कि नियमित रूप से व्यायाम करने के बहुत सारे फायदे है. वैज्ञानिकों का मानना है कि व्यायाम से मस्तिष्क में रक्त का संचार बढ़ता है. जो मनोदशा और तनाव की स्थिति को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है. साथ ही, एंडोर्फिन शरीर में फील-गुड हार्मोन को रिलीज़ करता है.

एक दिनचर्या विकसित करें
अगर आप अपने शरीर और मस्तिष्क को शांत करना सिखाना चाहते हैं, तो सोने से कम से कम एक घंटे पहले आराम करने की कोशिश करें. अपने स्मार्टफोन को नीचे रखें. गर्म स्नान या शॉवर लेना, किताब पढ़ना, सुखदायक संगीत सुनना, ध्यान करना या हल्की स्ट्रेच करना मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित करने में काफी प्रभावी साबित हो सकता है. 

कुछ भी खाने-पीने से बचें
आधी रात के बाद निकोटीन या कॉफी जैसे उत्तेजक पदार्थों का सेवन करने से बचे खासकर अगर आपको अनिद्रा है. शराब को तो, बिल्कुल भूल जाए. आप सोचते है कि यह सब चीजे काफी मदद करती है लेकिन वास्तविकता इन सब बातों से बिल्कुल उलट है.  

कूलर के तापमान पर ध्यान दे 
सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर और तकिए आरामदायक हैं. साथ ही, कमरे का तापमान 60 और 67 डिग्री के बीच रखे. यह तापमान शरीर के लिए सबसे अच्छा होता है. अपने बेडरूम में टेलीविजन न देखें. अगर आप चाहते हैं कि आपका मस्तिष्क बिल्कुल हल्का अनुभव करें.  

स्वंय को अंधेरे में रखें
अपने कमरे में सभी चमकदार रोशनी को खत्म कर दे. क्योंकि सेलफोन या लैपटॉप की नीली रोशनी भी शरीर के लिए हानिकारक होती है. अगर यह काम करना आपको कठिन लग रहा है तो, आंखों को काले पर्द से कवर करें ताकि रोशनी आंखों तक नहीं पहुंचे.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement