लॉकडाउन में परेशान कर रही है कब्ज तो अपनाये यह घरेलू उपचार

img

आजकल कोरोना वायरस ने सभी को अपने घरों में कैद रहने के लिए मजबूर कर दिया है. ऐसे में अगर इस समय किसी को सेहत से जुडी किसी प्रकार की तकलीफ हो तो लोग अस्पताल भी नहीं जा पा रहे हैं. इस समय कई लोग कब्ज की समस्या से भी परेशान हैं ऐसे में आज हम लॉकडाउन में आपको बताने जा रहे हैं कब्ज से राहत पाने के घरेलू उपाय. आइए जानते हैं.

  • अगर आपको कब्ज है तो रात को सोते समय एक कप दूध लें और उसमें एक चम्मच देसी घी मिलाकर पिएं. जी दरअसल ऐसा करने से कब्ज में आराम मिलता है.
  • अगर आपको इस समय कब्ज बन रहा है तो सौंफ की मदद लें. जी दरअसल यह कब्ज से राहत के लिए मददगार होता है. इसके लिए सौंफ को रोस्ट कर रख लें और रात को सोते समय एक चम्मच सौंफ के साथ गर्म पानी पिएं.
  • अगर कब्ज से परेशान हैं तो अंजीर खाये. जी दरअसल अंजीर में फाइबर होता है जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है. कब्ज की समस्या में गर्म पानी में भीगी हुईं अंजीर खाने से राहत मिलती है.
  • कब्ज की समस्या में मुनक्का भी फायदेमंद हैं. आप चाहे तो शाम को पांच मुनक्कों को साफ से धोकर एक गिलास दूध में उबाल लें और रात को सोते समय इसके बीज निकालकर मुनक्का खा लें और फिर गर्म दूध पी लें. इससे लाभ होगा.
  • कब्ज की समस्या में आप सलाद में टमाटर का सेवन करें, यह लाभदायक होता है. जी दरअसल टमाटर कब्ज की समस्या में बेहद फायदेमंद होता है और टमाटर में नमक मिलाकर खाने से पेट साफ रहता है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement