लीवर को रखना है तंदरुस्त तो जरूर करें इन 3 चीजों का सेवन

img

हम सभी यह चाहते हैं कि हमारा लीवर हमेशा तंदरुस्त रहे. ऐसे मे लीवर शरीर के कई कार्यों को नियंत्रित करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. वहीं अगर लीवर खराब हो जाता है तो हेपेटाइटिस, फैटी लीवर, लीवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लीवर डिजीज, और लीवर कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह आहार जो आपको लीवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए खाने चाहिए.

  • अदरक - आपको अपने आहार में अदरक की चाय शामिल करना चाहिए. जी हाँ, और इसके अलावा आप इसे सब्जी या दाल में डालकर भी खा सकते हैं. आप नहीं जानते होंगे कि अध्ययन के अनुसार, 28 दिनों तक इसका लगातार सेवन लीवर को डिटॉक्स करेगा और वजन भी कम करेगा. वैसे अगर आप अदरक की खुराक लेना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह भी ले सकते हैं.
  • लहसुन - इसमें फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो लीवर को डिटॉक्स करने का काम करते हैं. वहीं अध्ययन के मुताबिक लीवर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 600-1200 मिलीग्राम लहसुन का सेवन करना चाहिए. वैसे इसका इस्तेमाल आप सब्जियों में करने के अलावा कच्चा भी खाकर कर सकते हैं. इसी के साथ लहसुन और शहद का सेवन लीवर को डिटॉक्स करने और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम भी करता है.
  • हल्दी - एंटी-बैक्टीरियल और पोषक तत्वों से भरपूर हल्दी लीवर को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है. आप हर दिन 1.5-3 ग्राम हल्दी का सेवन करें, आप चाहे तो इसका उपयोग सब्जियों में कर सकते हैं. वहीं अगर आप सूजन आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित हैं तो 1-1.5 ग्राम की खुराक लें. जी दरअसल विशेषज्ञ लीवर को डिटॉक्स करने के लिए हल्दी और काली मिर्च खाने की सलाह देते हैं.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement