ना करे इन दर्दो को अनदेखा

img

हमारे शरीर की नसों के क्षतिग्रस्त होने, रक्त का संचरण बाधित होने या फिर नस के फटने के कारण दर्द होता है. लेकिन इनको नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है, इसलिए ऐसे दर्द को कभी भी नजरअंदाज न करें. 

  • बैक पेन होना एक सामान्य समस्या देखी जाती है, लेकिन अगर टेल बोन पेन हो रहा है तो यह घातक है. गर्दन से कूल्हे को जोड़ने वाले मेरूदंड के निचले हिस्से में जो दर्द होता है उसे टेल बोन पेन कहते हैं. शारीरिक रूप से कमजोर लोगों में दर्द की यह समस्या अधिक होती है. एक ही जगह बैठे रहने से यह दर्द अधिक होता है. इसके लिए आनुवांशिक कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं. 
  • पूरा शरीर कई जोड़ों से जुड़ा है, लेकिन अगर इन जोड़ों में दर्द हो रहा है तो कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ी जरूर है. जोड़ों का दर्द बोन फ्लड या मेम्ब्रेन में बदलाव आने, चोट लगने या शरीर के अंदर किसी बीमारी के पनपने से हो सकता है. उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों के बीच के कार्टिलेज कुशन को लचीला और चिकना बनाए रखने वाला लुब्रीकेंट कम होने लगता है. लिगामेंट्स भी क्षतिग्रस्त होते हैं, जिससे जोड़ अकड़ जाते हैं. इसका उपचार तुरंत करायें.
  • यूरीन के जरिये हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं. लेकिन जब भी यूरीन के दौरान दर्द होने लगे तो समझिये ब्लैडर में किसी तरह की समस्या है. दर्द के साथ यूरीन होना ब्लैडर कैंसर की तरफ इशारा करता है. ऐसे में चिकित्सक से मिलकर इसका उपचार करना ही बेहतर है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement