फिट एवं हेल्थी रखने के अलावा एरोबिक्स देगा आपको ये स्वस्थ लाभ

img

पुरे देश में फिटनेस की लहर दौड़ रही है  और व्यायाम करना आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। अन्‍य व्‍यायामों की तरह ही ऐरोबिक्स भी आपके शरीर को फिट रखने और हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। ऐरोबिक्स न सिर्फ कैलरी बर्न कर मांसपेशियों को मजबूत बनाता है बल्कि साइंस की मानें तो ऐरोबिक्स आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। कई ऐसे तथ्‍य हैं, जो यह साबित करते हैं कि हर दिन ऐरोबिक्स करने से आप अधिक प्रॉडक्टिव बनते हैं और कई दूसरी समस्याएं भी दूर होती हैं...

हर किसी के लिए फिटनेस क अलग मायने है यदि आप एक दिन दौड़ना या साइकिल चलाना या कोई अन्‍य एक्‍सर्साइज करते हैं, तो यह तब तक मायने नहीं रखता है जब तक आप इसे हर दिन नहीं करते। विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट या 75 मिनट की अच्‍छी व जोरदार शारीरिक गतिविधि के लिए मध्यम ऐरोबिक्स व्यायाम करना आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। ऐरोबिक्स शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य और हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए अच्छा है।

ऐरोबिक्स और मस्तिष्क स्वास्थ्य के बीच एक गहरा संबंध है। एक अध्ययन के अनुसार, 20 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले ऐरोबिक एक्‍सर्साइज करने से मस्तिष्क की सूजन कम हो सकती है। कसरत के इस रूप में एक न्यूरो-प्रॉटेक्टिव प्रभाव भी है, जो हिप्पोकैम्पस सूजन का मुकाबला कर सकता है, जो नींद न आने के कारण होता है। लिहाजा हर दिन ऐरोबिक्स करने वालों को नींद न आने की समस्या नहीं होती।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement