लॉकडाउन 4.0: कर्नाटक ने जारी किए दिशानिर्देश, सीएम ने कहा- राज्य में चलेंगी बसें और ट्रेनें

img

बंगलूरू, सोमवार, 18 मई 2020। देश में सोमवार से लॉकडाउन 4.0 लागू हो गया है। कर्नाटक सरकार ने इसे देखते हुए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। सूबे के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने राज्य में सरकारी और निजी बसों के संचालन की इजाजत दे दी है।  मुख्यमंत्री ने सोमवार को लॉकडाउन 4.0 के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए, क्योंकि यहां से कोरोना फैलने का खतरा बरकरार है। हालांकि, दूसरे इलाकों को इस प्रतिबंध से छूट मिली है। कंटेनमेंट जोन से इतर दूसरे इलाकों में आर्थिक गतिविधियों को छूट होगी।  

राज्य में सभी दुकानों को खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। साथ ही राज्य के भीतर ट्रेनों के संचालन को भी मंजूरी दी गई है। सीएम ने कहा कि गुजरात, महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु से लोगों को राज्य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।  गौरतलब हो कि सरकार ने कोविड-19 को लेकर लगाए गए लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है, लेकिन इसमें कुछ प्रतिबंधों से छूट दी गई है। इसमें कार्यालयों, कारखानों और अन्य औद्योगिक इकाइयों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। 

हवाई यात्रा की तरह, अभी भी मेट्रो सेवाओं को शुरू करने की अनुमति नहीं दी गई है। इस तरह भारी भीड़ जुटने वाली जगहों, शॉपिंग मॉल्स और सिनेमा हॉल्स को भी खोलने की अनुमति नहीं मिली है।  रात को लगने वाला कर्फ्यू, जिसमें लोगों के 7 बजे शाम से लेकर 7 बजे सुबह तक आवाजाही को लेकर प्रतिबंध रहता है, वह भी बरकरार रहेगा। साथ ही 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं और 10 साल की उम्र से कम के बच्चों को घरों में रहने को कहा गया है। 

वहीं, जो राज्य बसों का संचालन फिर से शुरू करना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला द्वारा जारी किए गए लॉकडाउन दिशानिर्देशों में भी अंतर-राज्यीय बस सेवाओं की अनुमति है, बशर्ते इसमें शामिल राज्य अपनी सहमति दें। इसके अलावा, सरकार ने नाई की दुकानों और ई-कॉमर्स साइट्स जैसे की अमेजन से भी प्रतिबंधों को हटा लिया है। हालांकि, ये छूट सभी पर लागू नहीं हो सकती है।

 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement