पीठ के दर्द को मिनटों ने दूर करने के लिए दवा का सेवन नहीं बल्कि इन उपायों को अपनाये

img

पीठ में दर्द होने पर कई बार लोग दर्द निवारक दवा खा लेते हैं। दर्द निवारक दवा लेने से ये दर्द सही तो हो जाती है, मगर कुछ देर बाद फिर से लौट आती है। अगर आपको भी पीठ में दर्द की शिकायत रहती है तो आप दवा खाने की जगह नीचे बताए गए उपायों को आजमाकर देखें। इन उपायों को करने से पीठ की दर्द तुरंत सही हो जाती है और दोबारा से वापस लौट कर नहीं आती है।

  • नमक की सिकाई: :काले नमक की सिकाई से भी कमर की दर्द सही हो जाती है। आप काला नमक अच्छे से गर्म कर लें। फिर इस नमक को एक कपड़े में बांधकर पीठ के उस हिस्से पर रख दें जहां पर आपको दर्द हो रही है। नमक की सिकाई करने से मांसपेशियों को आराम पहुंचता हैं और दर्द सही हो जाती है।
  • सिकाई करें: गर्म पानी से पीठ की सिकाई करने से पीठ का दर्द सही हो जाता है। इसलिए जब भी आपको कमर में दर्द हो तो आप गर्म पानी से अपनी कमर की सिकाई कर लें। गर्म पानी के अलावा आप चाहें तो बर्फ से भी अपनी कमर की सिकाई कर सकते हैं। बर्फ से सिकाई करने के लिए आप कुछ बर्फ के टुकड़े लेकर उन्हें किसी मोटे कपड़े में बांध दें। फिर इस कपड़े से अपनी कमर की सिकाई करें।
  • व्यायाम करें: व्यायाम करने से शरीर लचीला बन जाता है और कमर दर्द से छुटकारा मिल जाता है। जो लोग रोज व्यायाम किया करते हैं उनकी रीढ़ की हड्डी मजबूत बनीं रहती है और इसमें दर्द की शिकायत नहीं होती है। इसलिए आप रोज कुछ देर के लिए व्यायाम जरूर करें।
  • तेल की मालिश करें: तेल की मालिश करने से पीठ को आराम मिलता है और दर्द एकदम से गायब हो जाती है। आप सरसों के तेल को अच्छे से गर्म कर लें और इस तेल से अपनी कमर की अच्छे से मालिश करें।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement