कोरोना संकट में हिमाचल को केंद्र से 223 करोड़ आबंटित

img

शिमला, गुरुवार, 16 अप्रैल 2020। कोरोना संकट के काल में हिमाचल को केंद्र से 223 करोड़ की राहत मिली है। प्रदेश से तालुक रखने वाले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत हिमाचल को राहत की यह राशि हस्तांतरित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में उज्जवला योजना के 21 हजार लाभार्थियों को भी मुफ्त एलपीजी सिलेंडर वितरित कर दिए गए हैं।  अनुराग ठाकुर ने कहा कि समूचा विश्व कोरोना वायरस की चपेट में है और इस इस वैश्विक आपदा से निपटने के लिए सभी देश युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं।

संकट के इस दौर में मोदी सरकार अपने नागरिकों को स्वस्थ व सुरक्षित बनाए रखने के लिए सभी सभव उपाय कर रही है। कोरोना आपदा के संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का गठन किया गया है जिसके अंतर्गत गरीबों मजदूरों, किसानों, विधवाओं व दिव्यांगजनों के लिए आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है। पूरे देश में अब तक 32 करोड़ से भी ज़्यादा लोगों को 29 हजार 352 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। 

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में भी जरुरतमंदो को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का पूरा लाभ मिला है। पीएम किसान योजना के 8 लाख 65 हजार से भी ज्यादा लाभार्थियों को 173 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि उनके खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। पीएम जनधन योजना के 6 लाख 12 हजार से ज़्यादा खाता धारकों के बैंक खातों में 29 करोड़ से ज़्यादा की राशि केंद्र सरकार द्वारा ट्रांसफर कर दी गई है। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत 1 लाख 11 हजार से अधिक वृद्धों, विधवाओं और दिव्यांगों को लगभग 5 करोड़ 59 लाख रुपए से अधिक की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है। बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन फंड के 54 हजार से अधिक लाभार्थियों को 10 करोड़ 84 लाख से अधिक की आर्थिक मदद केंद्र सरकार द्वारा की गई है। ईपीएफओ के 1600 से ज़्यादा लाभार्थियों को 3 करोड़ 65 लाख रुपए से ज़्यादा की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। इसके अतिरिक्त उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लगभग 26 हजार सिलेंडरों की अब तक बुकिंग हुई थी, जिसमें से लगभग 21 हजार मुफ्त गैस सिलैंडर लोगों को वितरित किए जा चुके हैं। 

अनुराग ठाकुर ने कहा भारत सरकार कोरोना से निपटने के लिए सभी जरूरी व प्रभावी कदम उठा रही है। यह वक्त पूरी एकजुटता के साथ इसआपदा से निपटने व अपनी राष्ट्रीय एकता को दिखाने का है। इस समय हमें पूरे संयम और दृढ़ संकल्प के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सुझाए सभी उपायों का कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता है। सतर्कता से ही कोरोना के संक्रमण की रोकथाम संभव है।  

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement