कोरोना से लड़ाई में घर पर रहकर ऐसे बनाये हैंड सैनिटाइज

img

विश्व भर में कोरोना का कहर छाया हुआ है इस संक्रमण से बचने के लिए कुछ टिप्स सरकार द्वारा दिए गए है जैसे की हांड धोना सेनेटाइज़ करना आदि इसकी के चलते बाजार में सेनेटाइजर की कमी और काला बाज़ारी होने लगी है , इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है हैंड सेनेटीज़र को घर पर बनाने की टिप्स ,तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में..........

आवश्यक सामग्री

  • rubbing alchohol -100 ml
  • एलोवेरा gel -50 ml
  • बादाम का तेल - 5 से 6 बूँद
  • dettol liquid -1/2 चम्मच
  • ग्लिसरीन -1/2 चम्मच (ऑप्शनल)

बनाने का तरीका-सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते को चाकू से बीच से काट ले और धीरे-धीरे चम्मच से रब करके एक कटोरी में निकाल लें. याद रखें  खरोचना नहीं है वरना एलोवेरा का पूरा का पूरा गूदा निकल जाएगा . आधा कप एलोवेरा जेल निकालने के बाद उसे चम्मच से अच्छे से फेट ले .एक भी गुल्थियाँ नहीं रहनी चाहिए.अगर आपके घर में एलोवेरा के पत्ते आसानी से उपलब्ध नहीं है तो आप जिस ब्रांड पर ट्रस्ट करते हो उस ब्रांड का एलोवेरा जेल खरीद करके यूज कर सकते हैं.

यह प्रिजर्व रहता है जिससे आपका सैनिटाइजर बिल्कुल भी खराब नहीं होगा .आप अगर कोई भी ingredient इस्तेमाल करें तो उनको मेजर करके ही इस्तेमाल करें .अगर आप rubbing अल्कोहल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जिसमें 70% तक अल्कोहल की मात्रा हो वही लें. अल्कोहल बहुत हार्ड होता है अगर आप इसे बिना एलोवेरा के उसे करेंगे तो यह आपके हाथ को खुदरा कर देगा और आपको rashes भी आ सकते है. इसलिए हाथों को नरम और स्मूथ बनाने के लिए हम एलोवेरा जेल डालेंगे.एक चीज़ का और ध्यान रखें अगर आप 100% अल्कोहल का इस्तेमाल करने वाले हैं तो उसमें 50% मिनरल वाटर जरूर डालें.

अब एक साफ़ बाउल में 100 ml rubbing alchohol ले.उसमे 50 ml एलोवेरा gel डालें .और फिर चम्मच से अच्छे से मिलाये. अब आप इसमें खुशबू के लिए 5 से 6 बूँद कोई भी एसेंशियल आयल डाल सकते हैं. जैसे कि आलमंड आयल या पेपरमिंट आयल या sandwood आयल.अगर आपके पास ये oil नहीं है तो आप कोई भी खुशबू वाला oil use कर सकते है.आप चाहें तो विटामिन ई की कैप्सूल भी डाल सकते हैं. यह मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जाती है .oil हम खुशबू के लिए और हाथों मे नमी बनाये रखने के लिए करते है.

अगर आप रेडीमेड एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसमें ऑलरेडी बहुत से एसेंशियल ऑयल होते हैं. फिर आपको अलग से essential oil डालने की जरूरत नहीं है.दोस्तों एक चीज़ याद रखें की हमें इसमें बिल्कुल भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना है और जो हमने इसमें तेल की बूंदे डाली है वह इसे बिल्कुल भी खराब नहीं होने देंगी.अगर आप चाहे तो इसमें ½ छोटी चम्मच ग्लिसरीन भी डाल सकती है.ये ऑप्शनल है.अब इसमें छोटी चम्मच dettol डाल दें.और अच्छे से मिला ले. तैयार है मार्किट जैसा hand सैनिटाइजर।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement