कोरोना महामारी: ट्रेन के कोच को बनाया मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड

img

देश भर में कोरोना महामारी के चलते आईसीयू तथा आईसोलेशन वार्ड की बहुत ही जरुरत पड़ रही थी, ऐसे में रेलवे ने कदम बढ़ाते हुए ट्रेन के कोच को ही आईसोलेशन वार्ड बनाना शुरू कर दिया है। रेलवे ने हर कोच में कई वार्ड बनाये है तथा हर जगह सभी तरफ की सीट को निकाल कर सिर्फ नीचे की सीट को रखी है, इसके साथ ही साइड में लगी हुई सीढियों को भी हटा दिया गया है, इसके साथ ही कई बदलाव किये गए है।

कोच में नर्स सहित स्वास्थ्य कर्मी के लिए भी जगह बनाये गए है, हर आइसोलेशन वार्ड में पर्दे सहित सुरक्षा उपकरण की व्यवस्था की गयी है। साथ ही कोच के बाथरूम आदि जगहों को भी मॉडिफाई किया गया है ताकि इसे पूर्ण आइसोलेशन कोच में परिवर्तित किया जा सके। हाल ही में मीडिया में इसकी तस्वीरें भी सामने आई है। ब्ताताने चले कि कुछ समय पर लोगों द्वारा यह सुझाव दिया गया था कि जब तक ट्रेन चल नहीं रहे है उन्हें देश भर में आइसोलेशन वार्ड के रूप में परिवर्तित किया जा सके।

रेलवे मंत्रालय ने कुछ समय पहले ही घोषणा की थी कि देश भर में ट्रेन का परिचालन 31 मार्च तक के लिए रोक दिया गया है, जिसे अब लॉकडाउन के बाद और भी बढ़ाया जा सकता है। अब देश भर में विभिन्न स्टेशन पर खड़े ट्रेन का इस तरह से उपयोग किया जा सकता है। हाल ही में आईआरसीटीसी ने भी घोषणा की थी कि लोग अपने ट्रेन के टिकट कैंसल करें, वह सभी लोगों को पूरे पैसे वापस करने वाले है इसके साथ ही काउंटर से लिए गये टिकट को जून तक कैंसल कराया जा सकता है। ऑटो जगत के कई कंपनियां अब मदद के लिए आगे आ रही है, हाल ही में महिंद्रा, मारुति, बजाज जैसी कंपनियों ने वेंटीलेटर का निर्माण शुरू करने की बात कही थी।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement