निर्माण श्रमिकों के लिए चौखटियों पर छाया पानी और महिला शौचालयों की होगी व्यवस्था- श्रम राज्य मंत्री जूली

img

जयपुर, बुधवार, 18 मार्च 2020। श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली ने कहा हेै कि निर्माण श्रमिकों के लिये लगने वाली चौखटियों पर छाया पानी और महिला शौचालयों की व्यवस्था की जावेगी और सवाई मानसिंह अस्पताल, जयपुर में उनके लिये अलग से एक ‘‘हैल्प डेस्क’’ बनाई जायेगी ।  जूली यहां झालाना डूंगरी स्थित आर.एस.एल.डी.सी. के सभा कक्ष में आयोजित की गई जिसमें श्रम संगठनों, नियोजक संगठनों तथा सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों की उपस्थित में निर्माण श्रमिकों के कल्याण के उद्देश्य से बनाये गये राज्य स्तरीय सलाहकार मण्डल की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।  बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मजदूर दिवस को समारोहपूर्वक मनाया जायेगा और सिलिकोसिस से पीडित निर्माण श्रमिकों को राजस्थान सरकार द्वारा घोषित नीति के अनुसार सहायता राशि में संशोधन किया जावेगा । 

मंत्री जुली ने कहा कि कल्याण योजनाओं को क्रियान्वित करने के उद्देश्य से उपकर की वसूली को बढ़ाने के उद्देश्य से जी.आई.एस. सर्वे कराया जायेगा । इसके लिये श्रम आयुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित होगी । इसके लिये अधिक से अधिक प्रचार प्रसार भी किया जायेगा और राजस्थान रोडवेज की बसों पर विज्ञापन भी दिया जायेगा । इसके साथ ही सभी सरकारी विभागों को यह निर्देश भी जारी करने के निर्देश दिये गये कि वे किसी भी नियोक्ता को तब तक कोई एन.ओ.सी. जारी नहीं करेंगे जब तक वो निर्माण कायों के सम्बन्ध में उपकर जमा कराने का प्रमाण पत्र नहीं प्रस्तुत कर दे ।

लेबर लाईन 1800-1800-999 को और अधिक सक्रिय किया जायेगा और प्रकिया का सरलीकरण किया जायेगा । साथ ही उसमें ‘‘बाल श्रम मुक्त राजस्थान’’ को भी शामिल किया जायेगा ।  श्रम राज्य मंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि निर्माण श्रमिकों के पंजीयन के जो आवेदन श्रम विभाग द्वारा अस्वीकृत कर दिये जाते हैं उनमें से 10 प्रतिशत की समीक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से करवाई जावेगी ।  बैठक में शासन सचिव, श्रम एवं नियोजन, डॉ. नीरज के. पवन तथा श्रम आयुक्त, प्रतीक झाझडिया भी उपस्थित थे।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement