मारुति सुजुकी ने 9 महीनों में बेचे 5 लाख से अधिक बीएस6 वाहन

img

देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल निर्माता मारुति सुजुकी अब तक 5 लाख बीएस6 वाहन बेच चुकी है। मारुति का कहना है कि वह देश की पहली कंपनी है जिसने 1 अप्रैल के डेडलाइन के पहले अपने अधिकतर माॅडलों को बीएस6 में पेश कर दिया है। मारुति अपने अधिकतर मॉडलों को बीएस6 में उतार चुकी है और कई मॉडलों को अपग्रेड कर रही है। मारुति की कारों की बिक्री में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी बीएस6 वाहनों की है।

कंपनी ने अपने हैचबैक कार बलेनो के 1.2-लीटर ड्यूल जेट बीएस6 पेट्रोल इंजन मॉडल को अप्रैल 2019 में ही लॉन्च कर दिया था। कंपनी आल्टो में लगने वाले 1.2-लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन को भी अपग्रेड कर चुकी है। कंपनी ने 2019 के शुरुआत में ही आल्टो 800, स्विफ्ट, स्विफ्ट डिजायर और वैगनआर के सभी वेरिएंट को बीएस6 में उतार दिया था। इन मॉडलों में अपग्रेड किया गया 1.2-लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन लगाया जा रहा है। मारुति अर्टिगा एमपीवी कंपनी की छठी कार थी जिसे बीएस6 इंजन में लॉन्च किया गया था। अर्टिगा में 1.5-लीटर बीएस6 माइल्ड हाइब्रिड इंजन लगाया गया है जो 102 बीएचपी पॉवर और 138 न्यूटन मीटर टॉर्क उत्पन्न करता है।

मारुति की मिनी एसयूवी कही जाने वाली मिनी एसयूवी एस-प्रेसो को पिछले साल ही लॉन्च किया था। बीएस6 इंजन वाली यह कार भारत में सुपरहिट रही। कंपनी इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसे बहार एक्सपोर्ट कर रही है। कंपनी के 10 मॉडलों को बीएस6 इंजन में लॉन्च किया है जिसमे सेलेरियो और ईको भी शामिल है। मारुति का कहना है कि कंपनी पर्यावरण और सरकार के प्रयासों के प्रति काफी सजग है। मारुति की अगली बीएस6 कार विटारा ब्रेजा हो सकती है। उम्मीद है कि नई विटारा ब्रेजा में इंजन और परफाॅर्मेंस के साथ डिजाइन में भी बदलाव किए जाएंगे।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement