सर्दियों में आखिर क्यों बढ़ जाता है वजन, जाने वजह

img

कितना भी कम खाएं, एक्सरसाइज करें,सर्दियों में वजन कम नहीं होता। ऐसे में आपको सर्दी के मौसम में और सावधान रहना चाहिए, क्योंकि सर्दी के मौसम में अक्सर वजन बढ़ने की समस्या रहती है। कहीं आप यह पढ़कर चौंक तो नहीं गए? हां, तो सतर्क हो जाएं, क्योंकि सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या अक्सर कुछ लोगों को परेशान करती है। आप जानना चाहते हैं किन कारणों से सर्दियों में वजन बढ़ने लगता है, तो नीचे दिए गए इन कारणों पर ध्यान दे। ..

सर्दियों में वजन बढ़ने के कारण

  • क्रिसमस, नया साल और शादी का सीजन भी सर्दियों में ही होता है, जिस वजह से आपको कई पार्टियों में जाना होता है। उन पार्टियों में आप मस्ती के मूड में अधिक खा लेते हैं। इससे आपका मोटापा बढ़ने लगता है।
  • सर्दी में लोग ठंड कम करने के लिए चाय और कॉफी का सेवन अधिक करने लगते हैं। चाय-कॉफी अधिक पीने से भी वजन बढ़ता है। सर्दियों में कई मीठी चीजें जैसे गुड़ और चीनी से बने तिल के लड्डू आदि खूब लोग खाते हैं। ऐसी शर्करा युक्त चीजें खाने से शरीर में फैट जमने लगता है, जिसके कारण वजन बढ़ जाता है।
  • सर्दियों में बिस्तर पर बैठे-बैठ लोग बहुत ज्यादा खाने लगते हैं। घर में ठंड के दिनों में पड़े रहने से आलस आता है और अधिक खाने का मन करता है, जिससे वजन बढ़ सकता है।
  •  सर्दियों में अक्सर लोग बहुत ज्यादा आलसी हो जाते हैं। कंबल-रजाई से बाहर निकलने का नाम नहीं लेते। यहां तक कि जिम जाकर अपना वर्कआउट रुटीन फॉलो करने को भी टाल देते हैं। इससे शारीरिक एक्टिविटी में कमी आ जाती है। बैठे रहने से शरीर में फैट जमा होने लगती है, जिससे वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।
  • ठंड के दिनों में अक्सर लोग सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एक प्रकार का डिप्रेशन) से ग्रस्त हो जाते हैं। इसमें पीड़ित व्यक्ति का मूड प्रभावित होता है। एनर्जी लेवल कम हो जाती है। ठंड में धूप कम होता है, जिसके कारण सेहत के साथ ही मूड भी प्रभावित होता है। इससे भी काफी हद तक वजन बढ़ने लगता है।
  • सर्दियों के दिनों में भूख भी अधिक लगती है। जो लोग घर में रहते हैं, वो अधिक खाने लगते हैं। इन दिनों चॉकलेट, पनीर, सूप, फ्राइड फूड्स ज्यादा खाने से वजन बढ़ने लगता है। सर्दियों में ठंड के ढेर सारे कपड़े पहनने से भी आपका वजन अधिक नजर आता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement