शेयर बाजार मामूली गिरावट के बाद संभला

img

शेयर बाजार में मंगलवार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। हालांकि तत्काल बाजार संभल भी गया। करीब 40 अंकों की गिरावट के साथ खुलने के बाद 9.40 बजे सेंसेक्स 15 अंकों की बढ़त के साथ 41,875 पर रहा। वहीं निफ्टी में 13 अंकों की तेजी के साथ 12.340 पर ट्रेडिंग हुई। हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स ने सबसे ज्यादा 6.51 फीसदी मुनाफा कमाया। अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर्स को 5 फीसदी का नुकसान हुआ।

इससे पहले सप्ताह के पहले दिन ग्लोबल और घरेलू स्तर पर सकारात्मक संकेतों के चलते शेयर बाजारों में तेजी का रुख रहा। सोमवार को दिन के कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 259.97 अंकों की तेजी के साथ 41,859.69 के सार्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ था। वहीं एनएसई के 50 शेयरों वाले निफ्टी में भी 72.75 अंकों की बढोतरी हुई थी। इस दौरान यह 12,329.55 पर स्थिर हुआ, जो इसका सार्वकालिक उच्च स्तर है।

सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र में Infosys के शेयरों ने बड़ी छलांग लगाई थी। दिन के कारोबार में इसके शेयरों में 4.76 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया। बीएसई सेंसेक्स में इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, एचयूएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील, पावर ग्रिड और टेक महिंद्रा के शेयर भी हरे निशान पर बंद हुए थे। वहीं TCS, SBI, बजाज ऑटो, ICICI बैंक, RIL, एक्सिस बैंक और नेस्ले इंडिया के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई थी। इस दौरान बीएसई के सभी सेक्टोरल स्टॉक्स हरे निशान पर बंद हुए थे।

बाजार के जानकारों का मानना है कि वैश्विक स्तर पर सकारात्मक संकेतों के अलावा Infosys के बेहतर तिमाही नतीजों से बाजार में उत्साह का संचार हुआ है। लगातार तीन महीने तक सिकुड़ने के बाद पिछले वर्ष नवंबर अवधि के दौरान इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में सुधार हुआ देखा गया है। इसके अलावा अमेरिका-चीन में पहले चरण के कारोबारी समझौते पर इसी सप्ताह हस्ताक्षर होने हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement