बेटी-बचाओं, बेटी-पढ़ाओं टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित

img

बारां। जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने कहा कि खुशहाल बेटियां समृद्ध व सुसंस्कृत समाज की पहचान हैं। बेटियों के संरक्षण के लिए हर वर्ग को योगदान के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है। जिला कलक्टर राव ने बेटी-बचाओं, बेटी-पढ़ाओं योजना के तहत जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। उन्होंने बैठक में बालिका शिक्षा, लिंगभेद समाप्त करने, बालिका सुरक्षा, बाल लिंगानुपात, पीसीपीएनडीटी एक्ट आदि के संबंध में विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए।

बैठक में जिले में बेटी-बचाओं, बेटी-पढ़ाओं योजना के तहत ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स गठित करने, आमुखीकरण कार्यशालाएं आयोजित करने, पीसीपीएनडीटी एक्ट का फॉलोअप करने, बाल लिंगानुपात में सुधार करने, बाल विवाह पर रोक लगाने, घरेलू हिंसा, डायन प्रताडऩा, दहेज की रोकथाम हेतु आमजन को जागरूक करने, आईईसी गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर कोषाधिकारी धीरज कुमारी सोनी, सीएमएचओ डॉ. संपत राज नागर, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास मोहिनी पाठक, सहायक निदेशक बाल समेकित रवि मित्तल सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी आदि मौजूद थे।

बेटी के जन्म पर भेजे जाएंगे बधाई संदेश
जिला कलक्टर राव ने कहा कि जिले में बेटी का जन्म होने पर उनके द्वारा परिजनों को बधाई संदेश प्रेषित किया जाएगा। इसके लिए जन्म मृत्यु पंजीयन विभाग से बेटियों के जन्म संबंधी आंकड़े एकत्रित किए जाएंगे। साथ ही सॉफटवेयर विकसित करते हुए उसके माध्यम से बधाई संदेशों पर बेटी के जन्म से संबंधित जानकारी अंकित की जाएगी। बधाई संदेश के लिफाफे पर बालिकाओं से संबंधित योजनाओं का उल्लेख भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में प्रतिमाह औसतन 500 बालिकाएं जन्म लेती हैं। महिला बाल विकास विभाग के माध्यम से साप्ताहिक रूप से बधाई संदेशों को भिजवाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।

24 को लेंगे सामुहिक शपथ
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिले में 24 जनवरी को प्रात: 10 बजे सामुहिक शपथ का आयोजन किया जाएगा। जिला कलक्टर राव ने बैठक में निर्देश दिए कि निर्धारित तिथि को जिले के सभी राजकीय कार्यालयों, स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सामुहिक शपथ ली जाएगी। साथ ही शपथ आयोजन के फोटो जिला कार्यालय को भिजवाए जाएंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से शपथ के पम्पलेट भी छपवाए गए हैं।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर होगा कार्यक्रम
महिला अधिकारिता विभाग की ओर से 24 जनवरी को सार्वजनिक संस्था धर्मादा धर्मशाला में प्रात: 11 बजे से जिला स्तरीय राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा बालिका संरक्षण संबंधी नाट्य मंचन की प्रस्तुति दी जाएगी। साथ ही पारितोषिक वितरण सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में महिला संगठन, जिला स्तरीय अधिकारी, विधिक सहायता समिति व राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्राएं आदि भाग लेंगी। चिकित्सा विभाग की ओर से पीसीपीएनडीटी सहित अन्य बालिका योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।
 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement