लद्दाख जाने का है प्लान तो ये अनूठी जगह जाना न भूले, जाने

img

लद्दाख ऐसी जगह है जहां हमेशा प्रयर्टको का जमावड़ा लगा रहता है। सालों-साल यहां की प्राकृतिक और बर्फ का मजा लेने के लिए सैलानी आते रहते हैं। यही वजह है कि लद्दाख को अपने आप में खास बनाती है। लेकिन आज का लेख लद्दाख में मौजूद Ice Cafe के बारे में हैं। Ice Cafe जहां आपको तरह-तरह की चीजों को चखने का स्वाद ले सकती है। तो चलिए जानते हैं इस Ice Cafe के बारे में मजेदार बाते-

गर्मियों के दिनों में लद्दाख में पानी की समस्या हमेशा रहती है। इसी कारण सर्दियों में गिरने वाली बर्फ को यहां के लोग इकठ्ठा करते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए यहां के स्थानीय लोगों नें बर्फ से इस Ice Cafe को एक टीले के आकार में बनाया। वसंत में यह बर्फ पिघलने लगती है जिसे बाद में इसके पानी को खेतो के सिंचाई के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।  

लद्दाख में मौजूद Ice Cafe का नाम जरुर जोड़ सकती हैं। ये कैफे बर्फ के स्तूप के अंदर है। इसे तीन स्थानीय लोगों ने बनाया था। तीनों स्थानीय निवासी कुछ अलग करना चाहते थे इसलिए उन्होंने बर्फ के स्तूप के अंदर कैफे बनाया, जिससे वहां आने वाले यात्री यहां के खाने-पीने का लुत्फ उठा सकें।Ice Cafe में वो तमाम चीजें मिलती है जो सैलानी पसंद करते हैं। 

यहां जिजंर लेमन टी, मसाला टी, कॉफी, लोकल बटल टी, Hot ड्रिंक्स, और मैगी होती है। इस कैफे के मालिक का कहना है कि कैफे की बहुत डिमांड रहती है। वीकडेज़ में हर दिन यहां लगभग 100-150 सैलानी और वीकेंड में करीब 500-600 सैलानी आ जाते हैं। 14,000 हजार फीट की ऊंचाई पर देश का यहा पहला Ice Cafe है। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement