पाकिस्तानी टिड्डियों की फौज के खात्मे को मंत्री ने भेजा ड्रोन, मांगी अमेरिकी विशेषज्ञों से मदद

img

नई दिल्ली, मंगलवार, 07 जनवरी 2020। पाकिस्तान से आ रहीं टिड्डियों की फौज का खात्मा करने के लिए राजस्थान के सीमावर्ती इलाके में ड्रोन भेजा गया है। पाकिस्तान की सीमा से सटे राजस्थान और गुजरात में टिड्डियों ने फसलों पर कहर बरपाया है, जिससे किसान परेशान हैं। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने आईएएनएस को बताया कि खतरनाक टिड्डी दल के प्रकोप से किसानों को निजात दिलाने के लिए ड्रोन तैनात किया गया है। 

उन्होंने कहा, पाकिस्तान से आने वाली ये टिड्डी खतरनाक हैं और किसान इनसे परेशान हैं। हमने इनका खात्मा कर किसानों की परेशानी दूर करने के लिए अमेरिकी विशेषज्ञों की मदद मांगी है। चौधरी ने बताया कि पाकिस्तान की सीमा से लगे बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर और आस-पास के जिलों में फसलों पर टिड्डी कहर बरपा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि मुझे निराशा इस बात से हो रही है कि किसानों के संकट की इस घड़ी में भी राजस्थान सरकार सहयोग नहीं कर रही है। फसलों को हुए भारी नुकसान से हजारों किसान पीडि़त हैं, लेकिन राजस्थान सरकार को उनकी कोई परवाह नहीं है। वहीं, पड़ोसी राज्य गुजरात में टिड्डियों के आतंक से किसानों को निजात दिलाने में प्रदेश सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए चौधरी ने कहा कि टिड्डियों का प्रकोप गुजरात में भी था, लेकिन प्रदेश सरकार ने सक्रियता दिखाई और किसानों की समस्या दूर करने में उनकी मदद की। गुजरात में टिड्डी का प्रकोप अब समाप्त हो गया है। 

टिड्डियों के असंख्य दल देश की पश्चिमी सीमा के आस-पास के इलाकों में फसलों को अक्सर बर्बाद कर देते हैं। हाल के दिनों में पाकिस्तान से आई टिड्डियों के धावा बोलने से कृषि भवन में भी नौकरशाहों की चिंता बढ़ गई है। चौधरी खुद बाड़मेर से आते हैं। उन्होंने किसानों के इस संकट का समाधान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है। राज्यमंत्री के रूप में कैलाश चौधरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिपरिषद में युवा मंत्रियों में शुमार हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement