समुद्री तटों के शौक़ीन एक बार जरूर जाए लक्षद्वीप

img

अरब सागर में स्थित लक्षद्वीप भारतीय उपमहाद्वीप का हिस्सा है और भारत के सबसे छोटे केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर जाना जाता है. लक्षद्वीप का मलयालम और संस्कृत में मतलब होता है ‘लाखों द्वीप’. अपने नाम के अनुसार ही यह द्वीप बहुत खूबसूरत है और उन लोगों को छुट्टियों का सही आनंद देता है जो लोग समुद्र तटों, पानी के खेल और सी फूड के शौकीन हैं. 

पूरा लक्षद्वीप कुछ और नहीं बल्कि कई छोटे छोटे द्वीपों का समूह है जो एक दूसरे के पास स्थित हैं. इसमें कुल 12 कोरल एटोल, पांच किनारे, तीन कोरल रीफ और कई छोटे टापू हैं. यह केरल तट के पास स्थित है और केरल राज्य और केरल उच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र में आता है. इसकी राजधानी कावारत्ती है और यह भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक माना जाता है.

लंबे सफेद समुद्र तटों की सीमा पर लगे कोकोनट पाॅम के पेड़ देखने में बहुत अच्छे लगते हैं. एमराल्ड हरा पानी और आसपास शांत प्राकृतिक नज़ारा आपको यह जगह छोड़ कर जाना मुश्किल कर देगा. लक्षद्वीप में कई जगह घूमने के लिए दिलचस्प सुविधाएं है. आप कावारत्ती के खूबसूरत द्वीप को देख सकते हैं, इसके अलावा आप अजारा और जामनाथ मस्जिद भी देखने जा सकते हैं.  आप चाहे तो किसी तट पर सिर्फ आराम भी कर सकते हैं और तैराकी भी कर सकते हैं. कलपेनी एक अन्य आकर्षक जगह है जहां खूबसूरत नज़ारों के अलावा कोरल तट भी है. यहां रीफ वाॅक या पानी के खेल जैसे नौकायन, पेडल नाव और कायाक का मज़ा ले सकते हैं. अगाती में भी आप कई पानी के खेलों का आनंद ले सकते हैं जैसे स्कूबा डायविंग, स्नार्कलिंग, मछली पकड़ने की यात्राएं और अन्य. 

अन्य मशहूर जगहों में कदम बंगाराम और मिनीकाॅय हैं। कावारत्ती सबसे विकसित द्वीप है और उजरा मस्जिद और अन्य 52 मस्जिदों के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप मरीन संग्रहालय भी देख सकते हैं. यहां कांच के तले वाली नावों से अंडर वाॅटर रोमांच का मजा ले सकते हैं. लक्षद्वीप का पर्यटन पारिवारिक छुट्टियों, हनीमून और एडवेंचर के लिए बेहतरीन है. यहां सैलानियों के लिए कई रिसाॅर्ट और होटल हैं. आप यहां स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के भोजन का मज़ा ले सकते हैं. 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement