नहाते समय कान में पानी जाने की समस्या से है परेशान तो अपनाये ये उपाय

img

अक्सर नहाते समय या फिर पानी में स्विमिंग करते समय कानो ने पानी घुस जाता है, इसे न‍िकालने के ल‍िए अक्‍सर ईयरबड से या फिर सिर को झटककर पानी न‍िकालने की कोशिश करते हैं। लेक‍िन क्‍या जानते हैं क‍ि कान में जमे पानी को झटककर न‍िकालना आपकी सेहत के ल‍िए खतरनाक हो सकता है। इसके परिणाम इतने घातक होते है की ब्रेन तक डैमेज हो सकता है , जी हाँ एक स्टडी में ये बात सामने आयी है आइये जानते है इस बारे में विस्तार से। ..

कान में फंसे पानी को निकालने के लिए अगर सिर को जोर से झटका जाए तो इससे छोटे बच्चों के दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है। रिसर्च के मुताबिक अक्सर बच्चों में ऐसा देखने को मिलता है क्योंकि उनके ईयर कनाल छोटी होती है ऐसे में उनके कानों में तेजी से पानी घुस जाता है जिससे उनके दिमाग के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि बड़ों में ऐसा कम ही होता है क्योंकि उनकी ईयर कनाल का डायामीटर बड़ा होता है। उन्होंने कहा कि पानी की मात्रा और उसकी मौजदूगी जल्द से जल्द इसे हटाने के लिए मजबूर कर देती है।

एल्‍कोहल या विनिगर की बूंद का करें इस्तेमाल स्टडी में कहा गया है कि कान की निचली सतह पर ऐल्कॉहॉल या फिर विनिगर की बूंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सतह के तनाव को कम कर देता है और पानी आराम से कान से बाहर निकल सकता है।

 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement