इंग्लैंड के कप्तान रूट ने जमाया दोहरा शतक

img

  • ड्रॉ की ओर बढ़ा दूसरा टेस्ट

हेमिल्टन। कप्तान जोए रूट (226 रन) की पारी के दम पर इंग्लैंड ने यहां सेडन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में दमदार प्रदर्शन कर अपने आपको मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इंग्लैंड ने पहली पारी में 476 रन बना न्यूजीलैंड पर 101 रनों की बढ़त ले ली थी। चौथे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक हालांकि किवी टीम ने इस बढ़त को कम कर दिया और वह इंग्लैंड से अब सिर्फ पांच रन पीछे है। किवी टीम ने दिन का अंत दो विकेट के नुकसान पर 96 रनों के साथ किया। कप्तान केन विलियमसन 37 और रॉस टेलर 31 रन बनाकर खेल रहे हैं।

किवी टीम को हालांकि दो रन के कुल स्कोर पर ही जीत रावल (0) के रूप में पहला नुकसान हो गया था। सैम कुरैन ने रावल को आउट किया। क्रिस वोक्स ने 28 के कुल स्कोर पर दूसरे सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (18) को पवेलियन भेजा। इसके बाद विलियमसन और टेलर ने मेहनत करते हुए विकेट पर पैर जमाए। इन दोनों के बीच अभी तक 68 रनों की साझेदारी हो रही है। इससे पहले, इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान 269 रनों पर की थी। मेहमान टीम पर संकट था कि क्या वो न्यूजीलैंड के पहली पारी के स्कोर 375 रन से आगे निकल पाएगी या नहीं। रूट और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ओली पोप ने इस बात की जिम्मेदारी ली और टीम को न सिर्फ किवी टीम के स्कोर के पार पहुंचाया बल्कि अच्छी बढ़त भी दिलाई। दोनों ने छठे विकेट के लिए 193 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया।

202 गेंदों पर 75 रन बनाने वाले पोप 455 के कुल स्कोर पर नील वेग्नर की गेंद पर रावल के हाथों धरे गए। तीन रन बाद मिशेल सैंटनर ने रूट की पारी का अंत किया। रूट ने अपनी पारी में 441 रनों का सामना किया और 22 चौके तथा एक छक्का मारा। इसी के साथ रूट न्यूजीलैंड में दोहरा शतक जमाने वाले मेहमान टीम के पहले कप्तान बन गए हैं। अभी तक जितनी भी टीमें न्यूजीलैंड में खेलने आई हैं उनमें से किसी के भी कप्तान ने कीवियों की जमीन पर दोहरा शतक नहीं बनाया था। रूट से पहले न्यूजीलैंड का दौर करने वाले टीमों के कप्तान के सर्वोच्च स्कोर की बात की जाए तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल रूट से पहले शीर्ष पर थे। गेल ने विंडीज का कप्तान रहते हुए न्यूजीलैंड में 197 रनों की पारी खेली थी। गेल से इस रिकार्ड को भी रूट ने तोड़ दिया। इन दोनों के बाद इंग्लैंड के बाकी के तीन विकेट जल्दी गिर गए। क्रिस वोक्स (0), जोफ्रा आर्चर (8) और स्टुअर्ट ब्रॉड (0) पवेलियन लौट लिए। किवी टीम के लिए वेग्नर ने पांच सफलताएं अर्जित कीं।
 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement