मारुति सुजुकी की नवंबर में बिक्री में आयी 3.2 प्रतिशत की गिरावट

img

मारुति सुजुकी ने नवंबर में बिक्री के आकड़े जारी कर दिए है तथा एक बार फिर से बिक्री में गिरावट शुरू हो गयी है। मारुति सुजुकी की बिक्री में नवंबर 2019 में 3.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है।  मारुति सुजुकी ने नवंबर माह में कुल 1,50,630 यूनिट की बिक्री के साथ 1.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। मारुति ने देश में 1,41,400 यूनिट कार बेचीं है है तथा पिछले साल के मुकाबले बिक्री में 3.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। मारुति सुजुकी की पैसेंजर कार सेगमेंट में 1.8 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी है, कंपनी पिछले कुछ महीने से इस सेगमेंट में गिरावट से जूझ रही थी।

इस सेगमेंट में कंपनी ने हाल ही में नई कार एस-प्रेसो को लॉन्च किया है।  जिस वजह से भी कंपनी ने पैंसेजर वाहन सेगमेंट में बढ़त दर्ज की है। अक्टूबर महीने में 7 महीने के बाद बिक्री में बढ़त हुई थी लेकिन वृद्धि का वह दौर एक महीना भी नहीं तक सका तथा कंपनी की नवंबर में बिक्री में फिर से गिरावट आ गयी है। मारुति सुजुकी की यूवी सेगमेंट में भी गिरावट दर्ज की गयी है। कंपनी ने नवंबर 2018 के 23,512 यूनिट के मुकाबले पिछले महीने 23,204 यूनिट की बिक्री है, वहीं मारुति ईको की 10,162 यूनिट बेचीं गयी है। कंपनी की नवंबर में निर्यात में भी कमी आयी है, बीते महीने कंपनी के निर्यात में 7.7 प्रतिशत की कमी आयी है। नवंबर 2019 में कुल 6944 यूनिट निर्यात किया गया है। वहीं मारुति सुजुकी ने नवंबर महीने में 2286 यूनिट ग्लैंजा टोयोटा को दिए है।

टोयोटा इसे अपने डीलरशिप के माध्यम से देश भर में बेचती है, दोनों कंपनी के बीच के करार के तहत ऐसा किया जाता है। सबसे चहेती कार हाल ही में मारुति सुजुकी ने यह घोषणा की थी कि कंपनी ने पिछले 37 साल में 2 करोड़ कारों की बिक्री पूरी कर ली है। पहले 29 साल में एक करोड़ कार बेचे गए थे तथा अगले एक करोड़ कार सिर्फ अगले 8 साल में पूरे किये गए है। मारुति ब्रेजा एसयूवी इसके पहले मारुति सुजुकी ने बताया था कि कंपनी ने 19 साल में ऑल्टो की 38 लाख यूनिट की बिक्री की है। यह अब तक की कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली कार है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement