जानिए क्यों अपनाए जाते हैं बूंदी का लड्डू से जुड़े ये पांच टोटके

img

बूंदी के लड्डू खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। साथ ही बूंदी के लड्डू का पूजा-पाठ में भी इस्तेमाल किया जाता है। गणेश, हनुमान सहित कई देवताओं को भोग के रूप में बूंदी का लड्डू चढ़ाया जाता है। इससे भगवान के प्रसन्न होने की बात कही गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बूंदी के लड्डू से जुड़े कुछ टोटके भी किए जाते हैं। इन टोटकों से अलग-अलग लाभ मिलने की बात कही गई है। चलिए जानते हैं कि बूंदी के लड्डू से जुड़े ये पांच टोटके क्यों किए जाते हैं।

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में मंगल की दशा कमजोर होने पर व्यक्ति का आत्मविश्वास कमजोर हो जाता है। इसे मजबूत करने के लिए मंगलवार के दिन बूंदी के लड्डू का दान करने के लिए कहा गया है। इस टोटके से खोया आत्मविश्वास वापस मिलने की मान्यता है।
  • मनाचाहा जीवनसाथी पाने के लिए भी बूंदी के लड्डू से जुड़ा टोटका किया जाता है। इसके अनुसार मंगलवार और शुक्रवार को सुंदरकाण्ड का पाठ करने के बाद हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का भोग लगाना चाहिए। इसके बाद इसे प्रसाद के रूप में बांट दें।
  • कोई बनता हुआ काम बिगड़ने से रोकने के लिए बूंदी के लड्डू से जुड़ा टोटका किया जाता है। इसके तहत मंगलवार को हनुमान मंदिर में तुलसी के साथ बूंदी का लड्डू चढ़ाना चाहिए। और फिर इसे प्रसाद स्वरूप बांट दें।
  • परीक्षा में सफलता पाने के लिए भी बूंदी के लड्डू से जुड़ा टोटका किया जाता है। कहते हैं कि परीक्षा के लिए निकलने से पहले परीक्षार्थी को हनुमान मंदिर जाना चाहिए। हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं और उसे थोड़ा सा प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें।
  • कर्ज से मुक्ति पाने के लिए भी बूंदी से जुड़ा टोटका अपनाया जाता है। इसमें मंगलवार के दिन हनुमान जी को मीठी बूंदी चढ़ाने के लिए कहा गया है। बाद में इसे प्रसाद के रूप में बांट दें।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement