शेविंग के बाअद स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स

img

रोजाना रेजर करने की वजह से स्किन रफ होने के साथ ही पुरुषों को इरिटेशन, जलन, कटने-छिलने या फिर ड्रायनेस की परेशानी से जूझना पड़ता है। आफ्टरशेव लोशन्स में अल्कोहल होता है जिसे ज्यादा इस्तेमाल करने पर स्किन ड्राय और रफ हो सकती है या फिर और भी कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। शेविग के बाद अगर कुछ देसी और किचन में मिलने वाली चीजों को चेहरे पर लगाने से स्किन की स्‍मूदनेस को बरकरार रख सकते हैं। आफ्टरशेव लोशन में मौजूद अल्‍कोहल से होने वाले साइड इफेक्ट से भी बचा जा सकता है। आइए जानते हैं, शेविंग के बाद किन घरेलू नुस्‍खों से आप चेहरे की सिल्‍की और शाइनी बना सकते हैं।

  • एप्‍पल साइडर विनेगर इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रेजर की वजह से आए बर्न और खुजली से राहत दिलाती है। एक कटोरी पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर को एसिटिक‍ एसिड इंफेक्‍शन से बचाता है। 
  • शहद शहद एक एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। ये स्किन को स्‍मूद और शाइनी बनाता है। शेविंग के बाद चेहरे पर हल्‍के हाथों से शहद की मसाज करें। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। 
  • काली चाय इसमें मौजूद टैनिक एसिड स्किन को जलन और लाल पड़ने से बचाता है। स्किन की खुजली और जलन को दूर करता है। ठंडी काली चाय को स्किन पर कॉटन से लगाएं। या टी बैग भिगोकर चेहरे पर मसाज करें। 
  • बेकिंग सोडा एक कप पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा घोलकर कॉटन से स्किन पर लगाएं। इसमें मौजूद इंफ्लेमेटरी गुण जलन और रेडनेस को दूर करके स्किन को स्‍मूद और क्‍लीयर बनाता है।
  • कच्‍चा आलू आलू के रस में फॉस्‍फोरस, पौटेशियम जैसे मिनरल्‍स होते हैं। शेविंग के बाद कच्‍चे आलू के रस को स्किन पर लगाएं या आलू की स्‍लाइस को चेहरे पर हल्‍के हल्‍के रगड़े। ये स्किन में होने वाले रैशेज और जलन को दूर करता है।
  • ठंडा दूध दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड नेचुरल मॉइश्‍चराइजर का काम करता है। शेविंग के बाद एक कॉटन को ठंडे दूध में डुबोकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चे‍हरे को धो लें। इससे शेविंग के बाद चेहरे पर होने वाली जलन से राहत मिलती है और स्किन स्‍मूद बनती है।
  • पपीता पपीता में मौजूद पापेन नामक एंजाइम रैशेज और जलन दूर करता है। पपीते को मैश करके चेहरे पर हल्‍के हाथों से पूरे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इससे न सिर्फ चेहरे की जलन जाएंगी बल्कि चेहरे के डेड सेल्‍स हटते हैं और स्किन ग्‍लोइंग बनती है।
  • खीरा इसमें मौजूद विटामिन सी और के जलन और दर्द को दूर करके चेहरे को हाइड्रेड बनाता है। इसके ल‍िए फ्रीज में रखी हुई खीरे की स्‍लाइस को चेहरे पर लगाएं या फिर खीरें का पेस्‍ट लगाकर रखाएं। चेहरे पर ठंडक मिलेगी। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement