पानी की रैंकिंग में मुंबई बना नंबर वन

img

  • 21 शहरों में आखिरी पायदान पर राजधानी दिल्ली

नई दिल्ली, शनिवार, 16 नवम्बर 2019। आज पूरा विश्व पानी के संकट से जूझ रहा है। भारत में भी यह समस्या लगातार बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार देशवासियों को पानी बचाने की अपील कर चुके हैं। इसी कड़ी में आज केंद्र सरकार ने पानी की गुणवत्ता के आधार पर 21 शहरों की रैंकिंग जारी की है। 21 शहरों की इस रैंकिंग में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई जहां पहले नंबर पर वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली 21वें नंबर पर है। 

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान द्वारा जारी इस रैंकिंग में हैदराबाद दूसरे नंबर पर है। भुवनेश्वर, रांची, रायपुर, अमरावती, शिमला, चंडीगढ़, त्रिवेंद्रम और पटना टॉप 10 में शामिल हैं। 21 शहरों की सूची में दिल्ली आखिरी नंबर पर है। जयपुर, देहरादून, चेन्नई, कोलकाता का भी पानी दिल्ली से बेहतर है। इस मौके पर राम विलास पासलान ने कहा ने कहा कि हमारी कोशिश लोगों को स्वच्छ पानी देने की है। दिल्ली सहित देश के अन्य हिस्सों से पीने के पानी को लेकर शिकायतें आ रही थीं। हम इसे सुधारने की कोशिश कर रहे हैं।   

राजधानी दिल्ली में लगातार पानी की गुणवत्ता पर सवाल उठते रहे हैं। पिछले दिनों भी दिल्ली की पानी की गुणवत्ता एक बड़ा मुद्दा तब बन गया था जब केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने यह कह दिया कि दिल्ली में सप्लाई वाटर पीने के लायक नहीं है और उसकी गुणवत्ता बेहद ही खराब है। हालांकि जल शक्ति मंत्रालय द्वारा इसे खारिज कर दिया गया था। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement