अखबार में खाना-खाना पड़ सकता है आपको भारी, जानिए क्या है कारण

img

क्या आप भी खाना अखबार में लपेट कर रखते है तो हो जाएँ सावधान इससे आप बीमार हो सकते हैं. यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है. दरअसल, अक्सर फुटपाथ पर बिकने वाले खाने को अखबार में लपेटकर दिया जाता है जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक सिद्ध होता है. लेकिन हम इस पर गौर नहीं करते हैं और न्यूज पेपर में लपेटकर दिए गए समोसे, पकौड़ी और खाने की दूसरी चीजों का आसानी से खा सकते है.

ऐसा कहा जाता है कि खाने को अखबार में लपेटकर नहीं खाना चाहिए. खासकर गर्म खाने को हमेशा अखबार पर रखने और लपेटने से बचना चाहिए. ये आपको बीमार कर सकता है. अखबार में प्रिटिंग स्याही का उपयोग होता है. इससे खाने पर स्याही लग जाती है जो कि शरीर के भीतर जाकर आपको बीमार कर देती है. मिली जानकारी के अनुसार अखबार में खाने लपेटने से यह विषैला हो सकता है और इससे पेट खराब हो सकता है. पेट में इंफेक्शन की समस्या हो सकती है.

अखबार में खाना लपेटकर भूलकर भी कभी ऑफिस न लेकर आएं. न ही अखबार में खाना खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर का विकास भी रुक सकता है. न ही कभी बच्चों को अखबार में गर्म खाने यहां तक रोटी भी न दें, इससे उनका शारीरिक विकास में बाधा आती है बाधित हो जाता है. अखबार की इंक अगर आपके अंदर चले गई तो इससे मुंह के कैंसर से लेकर पेट के कैंसर तक की बीमारी हो होने का खतरा है. हम आपको बता दें कि साल 2016 में देश के खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई ने भी खाने की चीजों को अखबार में लपेटकर खाने की आदत को खतरनाक बताकर आगाह किया था. एफएसएसएआई ने इसे जहरीला बताते हुए कहा था कि अखबारों में रखे खाने के जरिए लोगों के शरीर में कैंसर जैसे रोग के कारक तत्व पहुंच रहे हैं.मिली जानकारी के अनुसार इस बात का हमे ध्यान रखना चाहिए की हम खाने को अखबार  में न लपेट कर खाए.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement