भारत की इन जगहों को घूमने के बाद आप भी कहेंगे लाजवाब

img

खूबसूरत जगहें घूमना हर किसी को बेहद पसंद होता है, विदेशों के अलावा आज हम आपको अपने भारत देश की कई शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। उन्हें घूमने के बाद आप वहां पर बार-बार जाना पसंद करेंगे। तो आइए जानिए उन खूबसूरत प्राकृतिक नजारों से भरपूर जगहों के बारे में खास। 

  • बोर्रा गुफा:- भारत के पूर्वी तट पर स्थित, बोर्रा गुफाएं विशाखापत्तनम जिले में अराकू घाटी की अनंतगिरी पहाड़ियों में स्थित हैं। यहां पर घूमने के लिए आपको 2 से 3 घंटो का समय चाहिए, यहां पर एंट्री फीस बच्चों के लिए 30 रुपये बड़ों के लिए 40 रुपये हैं। यह गुफाएं सुबह 10.00 बजे से लेकर शाम को 05.00 बजे तक खुली रहती हैं।
  • होगेनक्कल वाटरफॉल:- होजनक्कल वाटरफॉल एक शानदार जलप्रपात है, जो तमिलनाडू के धर्मपुरी जिले में कावेरी नदी पर मौजूद है। इस जगह पर घूमने के लिए आपको सिर्फ एक दिन का समय चाहिए, यहां पर आप कभी भी आ सकते हैं। यहां पर जाने के लिए सिर्फ तीन से चार हजार रुपये की जरूरत होगी।
  • एलीफेंट बीच:- एलिफेंट समुद्र तट उन जगह में से एक है जो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को और आकर्षक बनाता है। यहां पर घूमने के लिए आपको एक से दो दिन का समय चाहिए। यहां जाने के लिए आपको कम से कम 9 हजार रुपये चाहिए होंगे। यहां पर आपको वेज, नॉन वेज दोनों तरह का खाना मिलेगा।
  • लोकतक झील:- इम्फाल से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थि लोकतक झील इम्फाल की घाटी में स्थित है और मणिपुर राज्य में चलने वाली सभी नदियों और नालों के लिए घर है। इस जगह पर घूमने के लिए आपको सिर्फ दो से तीन घंटों का समय चाहिए, यहां पर घूमने के लिए कम से कम पांच हजार रुपये की जरूरत होगी। बता दें कि देश की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील, लोकतक झील और उस पर सेंड्रा द्वीप, राज्य के सबसे खूबसूरत आकर्षणों में से एक है। इस झील को ‘लाइफलाइन ऑफ मणिपुर’ भी कहते हैं। लोकटक झील, भारत में ताजे पानी की सबसे बड़ी झील है। तो अगर आप भी हैं घूमने के शौकिन तो इन जगहों को घूमना कभी ना भूलें। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement