बेअंत सिंह हत्याकांड के दोषी राजोआणा की मौत की सजा उम्रकैद में बदली !

img

नई दिल्ली, मंगलवार, 12 नवम्बर 2019। केंद्र सरकार ने बब्बर खालसा के आतंकी बलवंत सिंह राजोआना की मौत की सजा को उम्रकैद की सजा में बदलने के लिए पंजाब सरकार के बात की है और जल्द ही राजोआना की सजा को बदल दिया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक राजोआना की मौत की सजा को उम्र कैद में बदला गया है। बताया जा रहा है कि इससे पहले जेल विभाग से भी MHA बात कर चुका है।  आपको बता दें कि राजोआना पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह की 31 अगस्त 1995 को बम धमाके में हुई मौत के मामले में फांसी सजा सुनाई गई थी।

सूत्रों के अनुसार, पंजाब पुलिस में कॉन्स्टेबल रहे राजोआना की सजा में बदलाव के फैसले पर मुहर शनिवार रात को लगाई गई। यह फैसला अकाली दल के भाजपा के साथ हरियाणा में लंबे समय से चले आ रहे गठबंधन के टूटने के 2 दिन बाद आया है। वहीं, केंद्र सरकार ने 550वें में प्रकाश पर्व के मौके पर टाडा के तहत बंद किए गए 8 सिखों को रिहा करने के फैसले को भी मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने राजोआना की मौत की सजा को बरकरार रखा था क्योंकि उसने कहीं भी दया की अपील नहीं की थी।

इससे पहले राजोआना के मामले में एसजीपीसी ने एक दया याचिका पंजाब सरकार को दी थी, जिसे सरकार ने लौटा दिया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने राजोआना की फांसी को दो दिन पहले 29 मार्च 2012 को टाल दिया था। उस समय मार्च 2012 में ही पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल ने तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को राज्य सरकार के हवाले से इस मामले में दया अपील की थी, जिसे उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्रालय को रैफर कर दिया था।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement