किडनी से निकले 420 पत्थर, डॉक्टर रह गए दंग

img

लोगों के किडनी में पत्थर होने के बारे में आपने तो सुना होगा। लेकिन क्या आपने सुना है कि एक व्यक्ति की किडनी में एक या दो नहीं बल्कि पूरे 420 पत्थर निकले। शायद आप इस खबर को पढकर यकीन न कर सकें लेकिन यह घटना बिल्कुल सत्य है। चीन में रह रहे इस शख्स को काफी समय से ऎब्डामनल में दर्द की शिकायत थी जिसके चलते यह शख्स पूर्वी झेजियांग प्रांत के डोंगयांग पीपल्सज अस्पताल में चैक अप कराने के लिए गया था। जहां इस शख्स ने डॉक्टर को बताया कि वह काफी समय से अधिक मात्रा में वह "टोफू" का सेवन कर रहा है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि "टोफू" एक स्थानीय भोजन है जिसमें "कैल्शियम सल्फेट" की मात्रा सबसे अधिक होती है। डॉक्टर ने कहा कि हमनें अपनी जांच करने के बाद इस शख्स को सीटी स्कैन करने को कहा था और सीटी स्कैन की रिर्पोट में यह बात सामने आई कि इस शख्स की किडनी में सैकडों की तादात में पत्थर जमा हैं साथ ही उन्होंने कहा कि उनमें से कई पत्थर काफी छोटे आकार के हैं। 

रिर्पोट को देखने के बाद 55 वर्षीय इस शख्स का हाल ही में डोंगयांग पीपल्सक अस्पताल में बांई किडनी का ऑपरेशन किया गया। डॉक्टर वेइ यूबिन ने बताया कि उन्हें इस ऑपरेशन को करने में दो घंटे का समय लगा जिसमें 45 मिनट उन्हें सिर्फ छोटे पत्थर को निकालनें में लग गए। डॉक्टर ने बताया कि इस शख्स को किडनी में पत्थर होने की बीमारी काफी लंबे समय से है और करीब 20 साल पहले भी डॉक्टरों ने "लिथोट्रिप्सी" के जरिए 10 पत्थर को निकाला गया था। 

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह तकनीक पत्थरों को बाहर निकालने की एक प्रणाली है। डॉक्टर वेइ यूबिन ने बताया, कि "सोया प्रॉडक्ट्स, खासकर "जिप्सम टोफू" में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में होता है और अगर इसके साथ पर्याप्त पानी न पिया जाए तो यह कैल्शियम शरीर से बाहर नहीं निकल सकता है और यही कारण हैं जिस वजह से इस शख्स की किडनी में इतने पत्थर जमा हो गए थे। यह शख्स इन पत्थरो को निशानी के तौर पर अपने साथ रखना चाहता था, जिसके लिए वह एक पाली बैग में इन सभी पत्थरों को अपने साथ ले गया।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement