अलीबाबा ने सवा 17 घंटे में ही बना डाला सिंगल्स डे का रिकार्ड

img

  • चीनी कंपनी ने की 31.82 अरब डॉलर की बिक्री

हांगझोऊ (चीन) : ई-वाणिज्य कंपनी अलीबाबा ने सोमवार को सिंगल्स डे सेल्स अभियान में 17 घंटे से कुछ अधिक समय में ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ते हुए 31.82 अरब डॉलर (करीब 23 खरब रुपए) की बिक्री की थी। कंपनी ने एक बयान में बताया कि अभी बिक्री के कुछ घंटे बचे हुए थे। कंपनी ने पिछले साल सिंगल्स डे में 24 घंटे में 30.8 अरब डॉलर की बिक्री की हैं। कंपनी ने कहा कि इस साल सिंगल्स डे में उसने पहले 1 मिनट 8 सैकेंड में 1 अरब डॉलर और पहले 1 घंटे में 12 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया।

इस साल शॉपिंग फैस्टिवल समारोह में ग्रैमी अवार्ड प्राप्त गायिका टेलर स्विफ्ट समेत कई अंतर्राष्ट्रीय तथा स्थानीय कलाकारों ने प्रस्तुति दी। इस सिंगल्स डे में 78 देशों के 2 लाख से अधिक ब्रांडों ने हिस्सा लिया। अमरीकी सिंगर टेलर स्विफ्ट की परफॉर्मैंस के साथ रविवार रात 12 बजे (चीन के समय के मुताबिक) शुरू हुई ऑनलाइन सेल सोमवार आधी रात तक चली। कंपनी को एक सैकेंड में मिलने वाले ऑर्डर का आंकड़ा रिकॉर्ड 5.44 लाख करोड़ पहुंच गया। यह 2009 के मुकाबले 1360 गुना ज्यादा है। कंपनी ने उसी साल सिंगल्स डे सेल शुरू की थी।

सिंगल्स डे सेल में इस साल 10% ग्रोथ की उम्मीद

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर और चीन की अर्थव्यवस्था में सुस्ती की वजह से अलीबाबा ग्रोथ के मोर्चे पर इस साल दबाव में है। विश्लेषकों के मुताबिक सिंगल्स डे सेल में भी इस साल सिर्फ 10% ग्रोथ की उम्मीद की जा रही है। पिछले साल 27% रही थी। दूसरी ओर कुछ विश्लेषक कह रहे हैं कि भारी छूट मिलने पर ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, भले ही अर्थव्यवस्था कितने ही खराब दौर में हो। सिंगल्स डे इस साल इसलिए भी अहम है, क्योंकि अलीबाबा हांगकांग के शेयर बाजार में लिस्टिंग के लिए आईपीओ के जरिए 15 अरब डॉलर जुटाने की योजना पर भी काम रही है।माना जा रहा है कि सिंगल्स डे सेल के आंकड़े आईपीओ के निवेशकों को लुभाने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

2009 में हुई थी शुरुआत

अलीबाबा ने 2009 में चीन में सिंगल्स डे सेल की शुरुआत की थी। इसका दिन 11 नवंबर इसलिए तय किया गया क्योंकि, इस तारीख में 1111 यानि 4 बार सिंगल आता है। अलीबाबा की सिंगल्स डे अब दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन सेल बन चुकी है। अमरीका में इसी तरह की सेल साइबर मंडे में पिछले साल 7.9 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement