इसी माह शुरू होगा कवई और छीपाबड़ोद बाइपास का निर्माण कार्य- पायलट

img

जयपुर। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि प्रदेश में सड़क तंत्र को सुविकसित करने की कड़ी में हर दिशा मे काम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग सं. 752 बारां-अकलेरा मार्ग पर बारां-अटरू विधानसभा क्षेत्र की अटरू तहसील में कवई बाइपास तथा छबड़ा विधानसभा क्षेत्र की छीपाबड़ोद तहसील में छीपाबड़ोद बाइपास का निर्माण कार्य इसी माह शुरू कराया जाएगा। साथ ही प्रदेशभर में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगभग 183 किलोमीटर लम्बाई की सड़कों के नवीनीकरण का कार्य भी चालू वित्तीय वर्ष में ही पूरा करवाना सुनिश्चित किया जायेगा। पायलट ने बताया कि उक्त सभी कार्यों की स्वीकृतियां प्राप्त हो गई है, जिन्हें सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से शीघ्र पूरा करवाकर आमजन को राहत प्रदान की जाएगी। बाइपास निर्माण कार्य पूरे हो जाने के बाद छबड़ा, मनोहरथाना, बारां-अटरू एवं पीपल्दा विधानसभा क्षेत्रों और मध्य प्रदेश राज्य की सीमा से सटे कई गांवों के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी।

152 करोड़ की लागत से बनेंगे दो बाइपास
लगभग 79 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग (ईपीसी) योजना के तहत कवई में 8.7 किमी. लम्बे बाईपास का निर्माण कराया जायेगा। इस कार्य के लिए कार्यादेश जारी किए जा चुके हैं। यह बाइपास बन जाने के बाद गोरधनपुरा, सींघनी, सोडल हेड़ी, आड़ी खेड़ी, पटना, बलदेवपुरा तथा बम्बोरी सहित अन्य नजदीकी गांवों के लोगों को सुविधा मिलेगी। 

इसी प्रकार छीपाबड़ोद में 73 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 9.2 किलोमीटर लम्बे बाइपास के निर्माण कार्य का भी अनुबंध हो चुका है तथा निर्माण कार्य इसी माह शुरू हो जाएगा। इस बाइपास से हरनावदी जागीर, ढोलम, केल खेड़ी, पूरोलिया तथा आखा खेड़ी सहित आस-पास के अन्य गांवों के लोगों को राहत मिलेगी। 

साढ़े 91 करोड़ की लागत से होंगे एनएच पर नवीनीकरण के 16 कार्य
पायलट ने कहा कि राजस्थान राज्य में से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों के नवीनीकरण (डामरीकरण) के विभिन्न कार्य शीघ्र शुरू करवा कर इसी वित्तीय वर्ष में पूरा करवाना सुनिश्चित किया जायेगा ताकि प्रदेश के एक बड़े हिस्से में एनएच पर यातायात और परिवहन सुगम हो सके। इन कार्यों के लिए निविदाएं मांगी जा चुकी हैं। राष्ट्रीय राजमार्गों के नवीनीकरण कार्यों की प्राप्त स्वीकृति के तहत करीब 90 करोड़ रुपये की लागत के 16 कार्यों के माध्यम से 183 किलोमीटर लम्बाई का नवीनीकरण किया जाएगा। इससे शाहपुरा (जयपुर), थानागाजी, अलवर, अलवर ग्रामीण, आमेर, सवाई माधोपुर, लालसोट, पुष्कर, सरदारपुरा, सूरसागर, आहोर, सुमेरपुर, मावली, नाथद्वारा, राजसमंद, राजगढ़, फतेहपुर, हनुमानगढ़, बारां, छबड़ा, मनोहरथाना, लाडपुरा, नोखा तथा विराटनगर विधानसभा क्षेत्रों से गुजरने वाला यातायात और परिवहन सुगम होगा।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement