मानसून में जरुर करें इन खूबसूरत झीलों की सैर

img

सभी मानसून के मौसम में घूमने का प्लान बनाते हैं। जहां जाकर आपका मूड फ्रेश और अच्छा होता है। वैसे तो आपने मानसून के मौसम में कई खूबसूरत जगहों के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको कुछ झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की खूबसूरती सभी के आकर्षण का केंद्र बनता है।

  • पिछोला झील- झीलों का शहर कहे जाने वाले उदयपुर में ये बहुत बड़ी झील है। उदयपुर के पिछोला गांव के नाम पर इस झील का नाम रखा गया। इस झील को गांव में सिंचाई के लिए पानी मुहैया कराने के लिए बनवाया गया था। झील के बीचों-बीच बने सुंदर महल झील की संदुरता को और बढ़ा देते हैं। रात के समय महलों की छवि झील के पानी में और भी सुंदर दिखाई देती है। यह उदयपुर की सबसे पुरानी झील है। यहां स्पीड बोटिंग जरूर करना चाहिए।
  • वेम्बनाड झील- प्रकृति की झटा बिखेरती ये केरल की सबसे बड़ी और देश की सबसे लंबी झील है। ओणम के दौरान इसी झील में बोट रेस आयोजित की जाती है। आपको अगर पक्षियों से लगाव है, तो यहां जरूर जाएं। इस झील का पूर्वी भाग दुनियाभर से आए पक्षियों का रहने की जगह है। झील के पानी में बने हाउस बोट आपको सुकून का अहसास कराएंगे। ईस्ट साइड में यहां सैन्चुअरी देखना न भूलें। यहां का साइट सीन परफैक्ट पिक के लिए फेमस है।
  • डल झील- यूं ही जम्मू कश्मीर को भारत का स्वर्ग नहीं कहा जाता। यहां की खूबसूरत वादियां ही टूरिस्ट को यहां आने के लिए प्रेरित करती हैं। 18 किमी में फैली और तीन तरफ से पहाड़ों से घिरी डल झील जम्मू-कश्मीर की शान है। झील में चलता शिकारा और आसपास फूलों से सजी हसीन वादियां आपके सफर को बेहद खास बना देंगी डल झील को श्रीनगर का दिल भी कहते हैं। यहां बोट हाउस मे ठहरना सबसे अच्छा अनुभव होता है। शाम को लोग यहां झील के किनारे बैठना लोग पसंद करते हैं। साथ ही टूरिस्ट के लिए शिकारा में बैठकर कश्मीरी कॉस्ट्यूम में फोटो खिंचवाना यहां काफी पॉपुलर है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement