रात में हनुमान जी की पूजा करने से ये लाभ मिलने की है मान्यता!

img

रामभक्त हनुमान को बहुत ही दयालु बताया गया है। कहा जाता है कि हनुमान जी से अपने भक्त का दुख एक क्षण भी नहीं देखा जाता। और वह अपने भक्त के जीवन के दुखों को दूर करने के लिए सदा तैयार रहते हैं। हनुमान जी अत्यन्त बलशाली तो हैं ही, साथ ही उन्हें कोमल हृदय भी कहा गया है। कहते हैं जो भक्त सच्चे हृदय से हनुमान जी की पूजा-अर्चना करता है, वे उसकी मदद जरूर करते हैं। कुछ लोग हनुमान जी की आराधना रात में भी करते हैं। आपने अपने आसपास ऐसे लोगों को देखा भी होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हनुमान की पूजा-अर्चना रात में करने से क्या लाभ मिलने की मान्यता है? यदि नहीं तो चलिए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

हनुमान जी के बारे में कहा जाता है कि वह पूरे दिन प्रभु श्रीराम की सेवा में लगे रहते हैं। ऐसे में रात ही वह समय होता है जब राम जी आराम कर रहे होते हैं और हनुमान उनकी सेवा में नहीं होते। मान्यता है कि रात में हनुमान जी की पूजा करने से भक्त की पुकार आसानी से उन तक पहुंच जाती है। कहते हैं कि रात में सच्ची श्रद्धा से हनुमान जी की आराधना करने से मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं। साथ ही व्यक्ति को बल, बुद्धि और विद्या की प्राप्ति होती है।

हनुमान जी की पूजा रात में करने के संदर्भ में यह बात भी कही जाती है कि उस वक्त का वातावरण काफी शांत होता है। माना जाता है कि रात में ईश्वर का ध्यान लगाने में आसानी होती है। चूंकि रात के समय आसपास के वातावरण में शोर-शराबा बहुत कम होता है, ऐसे में भक्त का ध्यान भक्ति से नहीं भटकता। यह बात सामान्य तौर पर भी कही जाती है कि रात के समय हर किसी को ईश्वर में ध्यान जरूर लगाना चाहिए।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement